छत्तीसगढ़ चॉक परियोजना को विश्व बैंक एवं भारत सरकार से मंजूरी

राज्य में आर्किटेक्चरल शिक्षा में सुधार के लिए तेजी से बदलाव लाने की दृष्टि से चाक (चाक) प्रोजेक्ट का विश्व बैंक एवं भारत सरकार से उद्यम प्राप्त हो चुका है, आज इस प्रोजेक्ट के विश्व बैंक पर विचार किया गया है। , भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आधिकारिक तौर पर हस्ताक्षर किये गये।

वर्ल्ड बैंक की मदद से शिक्षा सुधार के साथ स्कूल का विकास का निर्णय लिया गया है, इसके तहत छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पहले चरण में 400 करोड़ की योजना बनाई गई है। इस परियोजना के माध्यम से अगले 5 वर्षों में (जुलाई, 2023 से सितंबर, 2028 तक) विश्व बैंक द्वारा कुल 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2500 करोड़ रुपये) की सहायता प्राप्त होगी।

इस परियोजना के माध्यम से मुख्य रूप से बच्चों की उपलब्धि में सुधार की दिशा में विभिन्न कार्य, पालकों की मांग के आधार पर स्वामी आत्मानंद की धरती पर उत्कृष्ट परिणाम, राज्य में नवीन शिक्षा की शुरुआत, राज्य में सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शिक्षित परंपरा के सुधार में सुधार आवश्यक समर्थन आदि कार्य कैसे करें। इस परियोजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले चार वर्षों में विभिन्न सुधार कार्यकलापों को गति एवं विस्तार देने में आसानी प्रदान की गई एवं शैक्षिक गुणवत्ता में व्यापक सुधार की सुविधा दी गई।

परियोजना के अंतर्गत क्लास के स्तर पर शास्त्रीय शिक्षण-सिखाने से संबद्ध प्रशिक्षण, इलेक्ट्रॉनिकी को अपने लिए उपयुक्त प्रशिक्षण के चयन का अवसर (ऑनलाइन डिमॉड प्रशिक्षण), उच्च प्राथमिक से लेकर सैकंदरी स्तर के कक्षा-कक्ष के लिए प्रत्येक विषय एवं सिद्धांत के लिए चिकित्सीय शिक्षण, स्कूल में प्रभावशाली डॉक्यूमेंट्री डिजिटल टेक्नोलोजी का उपयोग कर बच्चों के नतीजों के विश्लेषण की व्यवस्था, उच्च गुणवत्ता के परीक्षण आइटम मेट्रिक्टी और विज्ञान अध्ययन, स्मार्ट क्लासरूम के दृश्य, स्कूल के स्केच कोसंरचना विकास का लाभ, अधिक संख्या में स्मारक जाति एवं जनजाति बसाहट वाले विकासखंडों में स्कॉल स्केल जाने का प्रस्ताव जैसे कि कार्य पर फोकस किया गया। साथ ही स्कूल शिक्षा में बदलाव शामिल हैं राज्य में टीलेवल स्कूल कार्यशालाओं को शैक्षिक और जूनियर लीडरशिप के अलावा अन्य उपयोगी विद्यार्थियों पर उन्हें अध्ययन कर व्यवहार परिवर्तन सीमेट के माध्यम से विभिन्न क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन भी कराया जाएगा।

Leave a Reply