News

छत्तीसगढ़ मोगली चेंदरू मंडावी The tiger boy की प्रतिमा का अनावरण

छत्तीसगढ़ मोगली चेंदरू मंडावी The tiger boy बस्तर के जानकार हेमंत कश्यप ने बताया कि छत्तीसगढ़ में मोगली के नाम से चर्चित द टाइगर बॉय चेंदरू पूरी दुनिया के लिए किसी अजूबे से कम नहीं था. आदिवासी युवक चेंदरू मंडावी बचपन में हमेशा बाघ के साथ ही खेला करता था और उसी के साथ ही अपना अधिकतर समय बिताता था. चेंदरू पूरी दुनिया में 60 के दशक में बेहद ही मशहूर था.

छत्तीसगढ़ मोगली

छत्तीसगढ़ मोगली चेंदरू मंडावी ‘‘the tiger boy‘‘

चेंदरू मंडावी ‘‘the tiger boy‘‘ नारायणपुर जिले में जिला मुख्यालय नारायणपुर के नया बस स्टैण्ड चौक एवं ग्राम पंचायत गढ़बेंगाल में नारायणपुर जिले के प्रवास के दौरान टाइगर बॉय के नाम से प्रसिद्ध चेंदरू मंडावी की प्रतिमा का उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने किया अनावरण। इसी दौरान उन्होंने गढ़बेंगाल स्थित पार्क का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा की यहाँ बच्चो के खेलने के लिए सुविधाये उपलब्ध करायी है।

टाइगर बॉय के नाम से प्रसिद्ध चेंदरू मंडावी जी का जन्म नारायणपुर जिले के ग्राम गढ़बेंगाल में हुआ था। उन्होंने बाघ को आपना दोस्त बनाया उनके बाघ से दोस्ती के कारण ही उनका नाम से प्रसिद्ध हुए। 1997 को ऑस्कर अवार्ड प्राप्त फिल्म ‘‘द जंगल सागा‘‘ में जिनकी दोस्ती दिखाई गयी है वह चेंदरू और बाघ की दोस्ती है।

चेंदरू मंडावी की ख्याति पूरे विश्व में फैलाने का श्रेय स्वीडन के फिल्म निर्देशक अरने सक्सहार्फ को जाता है जिन्होंने इस फिल्म का निर्माण किया । चेंदरू ने स्वीडन में भी एक वर्ष बिताया था ।

78 वर्ष की आयु में 18 सितंबर 2013 को उनका निधन हुआ। परन्तु अपने जीवन का अंतिम समय उन्होंने अपने गांव में ही बिताया

इस अवसर पर अर्थात चेंदरू मंडावी की प्रतिमा का अनावरण पर नारायणपुर विधानसभा के विधायक श्री चंदन कश्यप,छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष ,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण,कलेक्टर श्री अजीत वसंत,पुलिस अधीक्षक श्री पुष्कर शर्मा,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेश कुमार धु्रव सहित अधिकारी, कर्मचारी और चेंदरू के परिवारजन एवं नागरिकगण उपस्थित थे।


 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.