जानिए छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी के बारे में

बृजमोहन अग्रवाल एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और वर्तमान में छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व गृह मंत्री थे । वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं ।

छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी

वह पहली बार 1990 में रायपुर टाउन निर्वाचन क्षेत्र से मध्य प्रदेश विधान सभा के लिए चुने गए और 1993 और 1998 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुने गए।

मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ के निर्माण के बाद , वह 2003 में उसी सीट से छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुने गए और गृह, जेल, संस्कृति और पर्यटन के कैबिनेट मंत्री बने। उन्हें 2005 में राजस्व, संस्कृति और पर्यटन, कानून और पुनर्वास का प्रभार दिया गया और 2006 में वन, खेल और युवा मामलों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। 2008 में, रायपुर टाउन सीट का पुनर्गठन हुआ और इसे 9 सीटों में विभाजित किया गया और अग्रवाल ने रायपुर शहर दक्षिण से चुनाव लड़ा। और 65,686 के अंतर से जीते और दूसरे रमन सिंह के मंत्रालय में स्कूल शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, संसदीय मामले, पर्यटन और बंदोबस्ती ट्रस्ट संस्कृति के कैबिनेट मंत्री बने।

फिर, 2013 में उन्होंने रायपुर शहर दक्षिण सीट 34,799 के अंतर से जीती और रमन सिंह के तीसरे मंत्रालय में कृषि और जैव-प्रौद्योगिकी, पशुपालन, मछली पालन, जल संसाधन, सिंचाई, अयाकट और धार्मिक ट्रस्ट और बंदोबस्ती के कैबिनेट मंत्री बने। 2018 में वे रायपुर दक्षिण से 77,589 वोटों के साथ लगातार तीसरी बार विधानसभा पहुंचे और वर्तमान में इसी क्षेत्र से विधायक हैं।

Leave a Reply