कलेक्टर्स की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश संपत्तियों से विरूपण हटाने की बात

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने गुरुवार को आदर्श आचार संहिता का ध्यान रखने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रजिस्ट्रारों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता लागू करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी गोपाल वर्मा उपस्थित थे।

असाध्य रोग की प्रक्रिया से शुरुआत होगी
बैठक में पोस्टल बैलेट के संबंध में आदर्श व्यवहार संहिता, प्रॉपर्टी, मीडिया एसोसिएटेड विषय, फ्रैक्शन न्यूज, साइबर सेल, सोशल मीडिया सेल एवं पोस्टल बैलेट के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए गए हैं। मुख्य पोर्टफोलियो कंगाले ने आदर्श आचरण संहिता लागू करने के लिए ही संपत्ति की कार्रवाई के लिए दल का निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पहले 24 घंटे में सभी सार्वजनिक संग्रहालयों में से विध्वंस को हटाने के साथ ही शुरुआत की। 48 घंटे में सभी सार्वजनिक संग्रहालयों में से विध्वंसों को हटाने की कार्रवाई करना कहा गया है। 72 घंटे में सभी निजी वाहनों से अवैध निकासी की बात कही गई।

आदर्श आचार संहिता 24 घंटे कंट्रोल रूम हो सक्रिय हो जाएगी
आदर्श आचरण संहिता लागू होगी ही चौबीस घंटे का कंट्रोल रूम शुरू होगा और सभी एफएसटी क्रियाएं हो जाएंगी। मीडिया सेंटर का कार्य आरंभ हो जाएगा। सरकारी सोसाइटी का गैरसरकारी उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। सभी निगम मंडल के राजनीतिक बैंड के सदस्यों को हड़ताल पर ले लिया गया है। सरकारी खर्चे पर प्लाॅक गए सभी विज्ञापन, होर्डिंग देखें। इसके अलावा अतिरिक्त उपकरणों से संबंधित अन्य आवश्यक दस्तावेजों की विस्तृत जानकारी और निर्देश दिए गए हैं।

मीडिया और पेड न्यूज़ की निगरानी एमसीएमसी की टीम
मीडिया साक्ष्य एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) के संबंध में बताया गया कि भारत दूरसंचार आयोग के निर्देशानुसार एमएमसीसी की टीम ने न्यूज के मामलों की निगरानी एवं कार्रवाई करने का कार्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया। सोशल मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर पॉलिटिकल टैटू के पूर्व प्रमाणन का कार्य भी। इलेक्ट्रॉनिक्स प्रक्रिया के दौरान मीडिया मॉनिटरिंग का कार्य किया जाएगा। क्षेत्रीय क्षेत्र में मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व किसी भी चुनावी सामग्री एवं इलेक्ट्रॉनिक संबंधित मीडिया का चित्रण नहीं किया जायेगा। 48 घंटे पहले ऑनलाइन पोल और उनके नतीजों पर प्रतिबंध।

बैठक में अधिकारी उपस्थित हुए
वर्चुअल बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डी. एस. राजपूत थे, यूनाइटेड डिप्टी कमिश्नर नेपोलियन कपूर, डिप्टी डिप्टी डिप्टी कमिश्नर टंकेश्वर कैपिटल, कमिश्नरी पैलेस राजपूत, रेनूका रात्रे सहित सभी दर्जे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगर पालिका अधिकारी सहित सभी अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त।

Leave a Reply